छत्तीसगढसांदीपनी एकेडमी मस्तूरी में योगासन शिविर का आयोजन

सांदीपनी एकेडमी मस्तूरी में योगासन शिविर का आयोजन

 

बिलासपुर-मस्तूरी। पेण्ड्री स्थित शिक्षण संस्थान सांदीपनी एकेडमी बिलासपुर की (IQAC) सेल द्वारा आज महाविद्यालय के सभागृह में एक दिवसीय योगाभ्यास शिविर का आयोजन किया गया । इस अवसर पर छत्तीसगढ़ योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा मुख्य अतिथि तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में योग आयोग के सचिव मिश्रीलाल पांडे जी, सदस्य रविन्द्र सिंह, योगेन्द्र शंकर शुक्ला उपस्थित रहे। योगाभ्यास बिलासपुर जिले के योग मास्टर ट्रेनर टीम के द्वारा विभिन्न प्राणायाम कराए गये।
मुख्य अतिथि ज्ञानेश शर्मा ने कहा कि आज स्वास्थ्य समस्याओं तथा तनावपूर्ण जीवन से समूचा विश्व संघर्ष कर रहा हैं, ऐसे में यदि योग को जीवनशैली का हिस्सा बना लिया जाए तो सारा संसार ‘‘सर्वे भवन्तु संखिनः, सर्वे सन्तु निरामयाः‘‘ को चरितार्थ कर पाएगा। आगे उन्होने छत्तीसगढ़ योग आयोग की उपब्धियों की चर्चा करते हुये बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पचपन लाख पचासी हजार से अधिक व्यक्तियों को विभिन्न स्थल में एक ही समय पर योगाभ्यास कराकर ‘‘गोल्डन बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड छत्तीसगढ़‘‘ का नाम अंकित किया गया।

वहीं छत्तीसगढ़ योग आयोग के सदस्य रविन्द्र सिंह ने कहा कि योगाभ्यास संचालित करने का उद्देश्य विद्यार्थियों, शिक्षको तथा कर्मचारियों की मानसिक व शारिरिक क्षमता को सुदृढ़ करना बताया। छत्तीसगढ़ योग आयोग के मार्गदर्शन में सांदीपनी एकेडमी द्वारा संस्था परिसर में अतिशीघ्र योग केन्द्र प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया, जो कि आम नागरिकों के लिये पूरी तरह निःशुल्क होगा।
योगाभ्यास के इस भव्य समारोह के आयोजन में एकेडमी के सभी विभागों के विभागाध्यक्ष जिनमें बी.एड. महाविद्यालय की प्राचार्या श्रीमति डॉ. रीता सिंह, नर्सिंग महाविद्यालय के प्राचार्य पी. महेन्द्र बर्मन, उप प्राचार्या श्रीमति आर. सेन्खातिर सेल्वी, आई.टी.आई प्राचार्य सुनील प्रजापति, सांदीपनी पब्लिक स्कूल के प्रधान पाठक जितेन्द्र कुमार दाश सहित संस्था के समस्त अध्यापक व कर्मचारीगणों ने हिस्सा लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

  बिलासपुर-मस्तूरी। पेण्ड्री स्थित शिक्षण संस्थान सांदीपनी एकेडमी बिलासपुर की (IQAC) सेल द्वारा आज महाविद्यालय के सभागृह में एक दिवसीय योगाभ्यास शिविर का आयोजन किया गया । इस अवसर पर छत्तीसगढ़ योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा मुख्य अतिथि तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में योग आयोग के सचिव मिश्रीलाल पांडे जी, सदस्य रविन्द्र सिंह, योगेन्द्र शंकर शुक्ला उपस्थित रहे। योगाभ्यास बिलासपुर जिले के योग मास्टर ट्रेनर टीम के द्वारा विभिन्न प्राणायाम कराए गये। मुख्य अतिथि ज्ञानेश शर्मा ने कहा कि आज स्वास्थ्य समस्याओं तथा तनावपूर्ण जीवन से समूचा विश्व संघर्ष कर रहा हैं, ऐसे में यदि योग को जीवनशैली का हिस्सा बना लिया जाए तो सारा संसार ‘‘सर्वे भवन्तु संखिनः, सर्वे सन्तु निरामयाः‘‘ को चरितार्थ कर पाएगा। आगे उन्होने छत्तीसगढ़ योग आयोग की उपब्धियों की चर्चा करते हुये बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पचपन लाख पचासी हजार से अधिक व्यक्तियों को विभिन्न स्थल में एक ही समय पर योगाभ्यास कराकर ‘‘गोल्डन बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड छत्तीसगढ़‘‘ का नाम अंकित किया गया। वहीं छत्तीसगढ़ योग आयोग के सदस्य रविन्द्र सिंह ने कहा कि योगाभ्यास संचालित करने का उद्देश्य विद्यार्थियों, शिक्षको तथा कर्मचारियों की मानसिक व शारिरिक क्षमता को सुदृढ़ करना बताया। छत्तीसगढ़ योग आयोग के मार्गदर्शन में सांदीपनी एकेडमी द्वारा संस्था परिसर में अतिशीघ्र योग केन्द्र प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया, जो कि आम नागरिकों के लिये पूरी तरह निःशुल्क होगा। योगाभ्यास के इस भव्य समारोह के आयोजन में एकेडमी के सभी विभागों के विभागाध्यक्ष जिनमें बी.एड. महाविद्यालय की प्राचार्या श्रीमति डॉ. रीता सिंह, नर्सिंग महाविद्यालय के प्राचार्य पी. महेन्द्र बर्मन, उप प्राचार्या श्रीमति आर. सेन्खातिर सेल्वी, आई.टी.आई प्राचार्य सुनील प्रजापति, सांदीपनी पब्लिक स्कूल के प्रधान पाठक जितेन्द्र कुमार दाश सहित संस्था के समस्त अध्यापक व कर्मचारीगणों ने हिस्सा लिया।
error: Content is protected !!