छत्तीसगढ8 जनवरी से 14 जनवरी तक स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा

8 जनवरी से 14 जनवरी तक स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा

 

बिलासपुर। प्रदेश भर में 8 जनवरी से 14 जनवरी 2022 तक स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा का आयोजन किया जाएगा।
जानकारी के अनुसार स्पर्धा के अंतर्गत शून्य से 6 वर्ष के सभी बच्चों का वजन तथा ऊंचाई, लंबाई मापन कर पोषण ट्रेकर एप्प में एंट्री की जाएगी। एप्प के माध्यम से पोषण संबंधी सकरात्मक मुद्दों को उजागर किया जाएगा ताकि बच्चों के बीच स्वास्थ्य और पोषण को बढ़ावा मिले।
इस आयोजन के माध्यम से माता-पिता के बीच प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा कर निरन्तर स्वस्थ बालक बालिका निर्माण की आदत बनेगी तथा कुपोषित बच्चों के साथ स्वस्थ बच्चों पर अधिक ध्यान दिया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त पोषण, स्वास्थ्य और वेलनेस के मुद्दों पर सामुदायिक सद्भावना को बढ़ा कर, आईसीडीएस सेवाओं का विस्तार तथा बच्चों को नियमित विकास की निगरानी और कुपोषण की समस्या पर उपचारात्मक हस्तक्षेप जैसे उद्देश्यों की पूर्ति की जाएगी।
इस स्पर्धा के माध्यम से 0 से 6 वर्ष के बच्चों की वृद्धि निगरानी, आंगनबाड़ी केंद्रों का क्लस्टर बनाकर की जाएगी। आंगनबाड़ी केंद्र के अतिरिक्त, पंचायत, स्कूल, पीएचसी शिशु अस्पताल तथा अन्य स्थानों में भी वजन लेकर आॅनलाईन एंट्री पोषण ट्रेकर एप्प में की जाएगी।
बच्चों का वजन एवं उंचाई मापन आंगनबाड़ी के अतिरिक्त अन्य एजेंसी जैसे लायंस क्लब, रोटरी क्लब, स्वैच्छिक संगठन विभिन्न रेसिडेंट एसोसिएशन, यूथ क्लब, स्कूल टीचर, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन पीड्रयाटिक एसोएिशन इत्यादि के द्वारा भी किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

  बिलासपुर। प्रदेश भर में 8 जनवरी से 14 जनवरी 2022 तक स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा का आयोजन किया जाएगा। जानकारी के अनुसार स्पर्धा के अंतर्गत शून्य से 6 वर्ष के सभी बच्चों का वजन तथा ऊंचाई, लंबाई मापन कर पोषण ट्रेकर एप्प में एंट्री की जाएगी। एप्प के माध्यम से पोषण संबंधी सकरात्मक मुद्दों को उजागर किया जाएगा ताकि बच्चों के बीच स्वास्थ्य और पोषण को बढ़ावा मिले। इस आयोजन के माध्यम से माता-पिता के बीच प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा कर निरन्तर स्वस्थ बालक बालिका निर्माण की आदत बनेगी तथा कुपोषित बच्चों के साथ स्वस्थ बच्चों पर अधिक ध्यान दिया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त पोषण, स्वास्थ्य और वेलनेस के मुद्दों पर सामुदायिक सद्भावना को बढ़ा कर, आईसीडीएस सेवाओं का विस्तार तथा बच्चों को नियमित विकास की निगरानी और कुपोषण की समस्या पर उपचारात्मक हस्तक्षेप जैसे उद्देश्यों की पूर्ति की जाएगी। इस स्पर्धा के माध्यम से 0 से 6 वर्ष के बच्चों की वृद्धि निगरानी, आंगनबाड़ी केंद्रों का क्लस्टर बनाकर की जाएगी। आंगनबाड़ी केंद्र के अतिरिक्त, पंचायत, स्कूल, पीएचसी शिशु अस्पताल तथा अन्य स्थानों में भी वजन लेकर आॅनलाईन एंट्री पोषण ट्रेकर एप्प में की जाएगी। बच्चों का वजन एवं उंचाई मापन आंगनबाड़ी के अतिरिक्त अन्य एजेंसी जैसे लायंस क्लब, रोटरी क्लब, स्वैच्छिक संगठन विभिन्न रेसिडेंट एसोसिएशन, यूथ क्लब, स्कूल टीचर, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन पीड्रयाटिक एसोएिशन इत्यादि के द्वारा भी किया जा सकता है।
error: Content is protected !!