छत्तीसगढदहिदा, कर्रा और भैंसमुड़ी में हुए भ्रष्टाचार को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी...

दहिदा, कर्रा और भैंसमुड़ी में हुए भ्रष्टाचार को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम एसडीएम जांजगीर को सौंपा ज्ञापन

संजय सराफ (संजू) जांजगीर चांपा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना ‘जल जीवन मिशन’ में हो रहे भारी भ्रष्टाचार को लेकर नागरिक मंच ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम एसडीएम जांजगीर को ज्ञापन सौंपा ।

जांजगीर-चांपा जिले के लगभग सभी गांव में ‘जल जीवन मिशन’ अंतर्गत हो रहे कार्यों में घोर अनियमितता बरती जा रही है। ठेकेदारों के द्वारा निर्धारित मापदंड के विरुद्ध काम किया जा रहा है। आश्चर्य का विषय है कि ठेकेदारों की लापरवाही और भ्रष्टाचार को रोकने और टोकने के लिए कोई अधिकारी तैयार नहीं है। निर्माण कार्य के दौरान ना तो फील्ड पर कोई अधिकारी रहते हैं और ना ही शिकायत के बाद ही कोई जांच की जाती है और सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह भी है कि निर्माण कार्य के पूर्व ही ठेकेदारों को भुगतान कर दिया जा रहा है।

ग्राम दहिदा में तय योजना के विरुद्ध काम करते हुए केवल 250-300 मीटर तक ही पाइप लाइन बिछाया गया है तथा गांव में पहले से बिछाए गए पाइप लाइन को नया बताया जा रहा है। ग्राम दहिदा, कर्रा और भैंसमुड़ी को लेकर आरटीआई से प्राप्त जानकारी में चौकाने वाली जानकारी प्राप्त हुई है। किसी गांव में छोटे से पम्प हाउस के लिए 10 लाख के ईंट लगाए जाने की जानकारी प्राप्त हुई है, तो कहीं पर पेंटिंग के नाम पर लाखों के वारे-न्यारे हुए हैं। भैंसमुड़ी में आज तक निर्माण कार्य पूरा नही हुआ है, जबकि अक्टूबर 2022 में निर्माण पुर्णता का एमबी बना दिया गया है। ठेकेदारों और अधिकारियो ने मिलकर जिले में इस महत्वपूर्ण योजना का बंटाधार करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है। नागरिक मंच ने इस भ्रष्टाचारी तंत्र के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ने की बात कही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

संजय सराफ (संजू) जांजगीर चांपा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना 'जल जीवन मिशन' में हो रहे भारी भ्रष्टाचार को लेकर नागरिक मंच ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम एसडीएम जांजगीर को ज्ञापन सौंपा । जांजगीर-चांपा जिले के लगभग सभी गांव में 'जल जीवन मिशन' अंतर्गत हो रहे कार्यों में घोर अनियमितता बरती जा रही है। ठेकेदारों के द्वारा निर्धारित मापदंड के विरुद्ध काम किया जा रहा है। आश्चर्य का विषय है कि ठेकेदारों की लापरवाही और भ्रष्टाचार को रोकने और टोकने के लिए कोई अधिकारी तैयार नहीं है। निर्माण कार्य के दौरान ना तो फील्ड पर कोई अधिकारी रहते हैं और ना ही शिकायत के बाद ही कोई जांच की जाती है और सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह भी है कि निर्माण कार्य के पूर्व ही ठेकेदारों को भुगतान कर दिया जा रहा है। ग्राम दहिदा में तय योजना के विरुद्ध काम करते हुए केवल 250-300 मीटर तक ही पाइप लाइन बिछाया गया है तथा गांव में पहले से बिछाए गए पाइप लाइन को नया बताया जा रहा है। ग्राम दहिदा, कर्रा और भैंसमुड़ी को लेकर आरटीआई से प्राप्त जानकारी में चौकाने वाली जानकारी प्राप्त हुई है। किसी गांव में छोटे से पम्प हाउस के लिए 10 लाख के ईंट लगाए जाने की जानकारी प्राप्त हुई है, तो कहीं पर पेंटिंग के नाम पर लाखों के वारे-न्यारे हुए हैं। भैंसमुड़ी में आज तक निर्माण कार्य पूरा नही हुआ है, जबकि अक्टूबर 2022 में निर्माण पुर्णता का एमबी बना दिया गया है। ठेकेदारों और अधिकारियो ने मिलकर जिले में इस महत्वपूर्ण योजना का बंटाधार करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है। नागरिक मंच ने इस भ्रष्टाचारी तंत्र के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ने की बात कही है।
error: Content is protected !!