छत्तीसगढप्रधानमंत्री आवास योजना से बदल रही गांवों की तस्वीर, छेरकाबांधा के राजू...

प्रधानमंत्री आवास योजना से बदल रही गांवों की तस्वीर, छेरकाबांधा के राजू पक्के मकान में बिता रहें अब खुशहाल जीवन

कोटा ब्लॉक में 9172 आवास पूर्ण

आवास निर्माण की मिल रही तकनीकी जानकारी

बिलासपुर। जिले के विकासखण्ड कोटा के ग्राम पंचायत छेरकाबांधा में रहने वाले राजू साहू को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत वर्ष 2019-20 में पक्का आवास स्वीकृत हुआ। योजना का लाभ मिलने से पहले श्री साहू कच्चे मकान में जैसे तैसे गुजर-बसर कर रहे थे। उन्होंने बताया कि मकान कच्चा होने से बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता था। बारिश में उनका मकान क्षतिग्रस्त तो होता ही था और साथ में घर की दीवारों में पानी का रिसाव होने से पूरे घर में नमी बनी रहती थी। योजना का लाभ मिलने से श्री साहू बहुत ही खुश है। एक मजबूत और पक्का आवास बन जाने से अब मौसम की चिंता भी नहीं रहती। अब वे निंश्चित होकर अपने पक्के मकान में रहते है और योजना का लाभ पाकर शासन का धन्यवाद करते है।

उल्लेखनीय है कि ग्राम छेरकाबांधा में प्रधानमंत्री आवास योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु समय-समय पर योजना से संबंधित समस्त जानकारी ग्रामीणों को दी जाती है। हितग्राहियों से मिली जानकारी अनुसार उनकी समस्याओं का निदान जैसे- हितग्राहियों को आवास निर्माण की सामग्री सही कीमत पर दिलाना, सेट्रिंग प्लेट आदि की व्यवस्था आदि किया जाता है। छेरकाबांधा में जनपद पंचायत की आवास टीम एवं ग्राम पंचायत के सहयोग से हितग्राहियों को आवास निर्माण संबंधी तकनीकी मार्गदर्शन एवं कार्यशाला का आयोजन किया जाता है। जिसके फलस्वरूप आवास निर्माण कार्याें में निरंतर प्रगति देखने का मिल रहा है।

जनपद पंचायत कोटा में अब तक कुल 10 हजार 661 हितग्राहियों को आवास स्वीकृत हुए, जिनमें से 10 हजार 660 हितग्राहियों को पहले किश्त की राशि, 10 हजार 378 हितग्राहियों को दूसरी किश्त की राशि, 9 हजार 684 हितग्राहियों को तीसरे किश्त की राशि एवं 2 हजार 987 हितग्राहियों को चौथे किश्त की राशि जारी की चुकी है। अब तक 9 हजार 172 हितग्राहियों के आवास पूरे हो चुके है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

कोटा ब्लॉक में 9172 आवास पूर्ण आवास निर्माण की मिल रही तकनीकी जानकारी बिलासपुर। जिले के विकासखण्ड कोटा के ग्राम पंचायत छेरकाबांधा में रहने वाले राजू साहू को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत वर्ष 2019-20 में पक्का आवास स्वीकृत हुआ। योजना का लाभ मिलने से पहले श्री साहू कच्चे मकान में जैसे तैसे गुजर-बसर कर रहे थे। उन्होंने बताया कि मकान कच्चा होने से बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता था। बारिश में उनका मकान क्षतिग्रस्त तो होता ही था और साथ में घर की दीवारों में पानी का रिसाव होने से पूरे घर में नमी बनी रहती थी। योजना का लाभ मिलने से श्री साहू बहुत ही खुश है। एक मजबूत और पक्का आवास बन जाने से अब मौसम की चिंता भी नहीं रहती। अब वे निंश्चित होकर अपने पक्के मकान में रहते है और योजना का लाभ पाकर शासन का धन्यवाद करते है। उल्लेखनीय है कि ग्राम छेरकाबांधा में प्रधानमंत्री आवास योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु समय-समय पर योजना से संबंधित समस्त जानकारी ग्रामीणों को दी जाती है। हितग्राहियों से मिली जानकारी अनुसार उनकी समस्याओं का निदान जैसे- हितग्राहियों को आवास निर्माण की सामग्री सही कीमत पर दिलाना, सेट्रिंग प्लेट आदि की व्यवस्था आदि किया जाता है। छेरकाबांधा में जनपद पंचायत की आवास टीम एवं ग्राम पंचायत के सहयोग से हितग्राहियों को आवास निर्माण संबंधी तकनीकी मार्गदर्शन एवं कार्यशाला का आयोजन किया जाता है। जिसके फलस्वरूप आवास निर्माण कार्याें में निरंतर प्रगति देखने का मिल रहा है। जनपद पंचायत कोटा में अब तक कुल 10 हजार 661 हितग्राहियों को आवास स्वीकृत हुए, जिनमें से 10 हजार 660 हितग्राहियों को पहले किश्त की राशि, 10 हजार 378 हितग्राहियों को दूसरी किश्त की राशि, 9 हजार 684 हितग्राहियों को तीसरे किश्त की राशि एवं 2 हजार 987 हितग्राहियों को चौथे किश्त की राशि जारी की चुकी है। अब तक 9 हजार 172 हितग्राहियों के आवास पूरे हो चुके है।
error: Content is protected !!